What is Atal Pension Yojana (APY) ?अटल पेंशन योजना API क्या है - ONLINE SARKARI YOJNA

Post Top Ad

Monday, October 19, 2020

What is Atal Pension Yojana (APY) ?अटल पेंशन योजना API क्या है

 अटल पेंशन योजना (एपीवाई) What is Atal Pension Yojana (APY) ?


 

 अटल पेंशन योजना (एपीवाई) की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 9 मई, 2015 को की थी। 


 

एपीवाई 18 से 40 की उम्र के बीच सभी बचत बैंक/पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाताधारकों के लिए खुला है और सदस्यता चयनित पेंशन राशि के आधार पर बदलती रहती है । 

ग्राहकों को 60 वर्ष की आयु में 1000 रुपये या 2000 रुपये या 3000 रुपये या 4000 रुपये या 5000 रुपये की गारंटीशुदा न्यूनतम मासिक पेंशन मिलेगी।

मासिक पेंशन एपीए के तहत ग्राहकों को मिलेगी और उसके बाद उसका जीवनसाथी प्राप्त होगा और उनकी मृत्यु के बाद 60 वर्ष की आयु तक ग्राहक को जमा की गई सभी पेंशन ग्राहक के नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी। 

                        

न्यूनतम पेंशन की गारंटी सरकार देगी, यानी अगर सब्सक्रिप्शन के आधार पर जमा किया गया कुल फंड निवेश पर अनुमानित आय से कम है और न्यूनतम गारंटीशुदा पेंशन देने के लिए अपर्याप्त है तो केंद्र सरकार ऐसी कमियों का वित्तपोषण करेगी। वैकल्पिक रूप से, यदि निवेश पर रिटर्न अधिक है, तो ग्राहकों को बढ़ी हुई पेंशन लाभ प्राप्त होगा । 

ग्राहक की असामयिक मृत्यु न होने पर सरकार ने ग्राहक के एपीवाई खाते के शेष के लिए ग्राहक के पति को तब तक चुना है जब तक कि मूल ग्राहक 60 वर्ष की आयु पूरी नहीं कर ले लेते। उन्होंने देने का फैसला किया है। ग्राहक का जीवनसाथी अपने पति की मृत्यु तक समान पेंशन राशि प्राप्त करने का हकदार होगा। 


 

ग्राहक और उसके साथी दोनों की मृत्यु के बाद, ग्राहक का नामांकित व्यक्ति 60 की उम्र तक जमा पेंशन लाभ प्राप्त करने का हकदार होगा। 

31 मार्च, 2019 तक, एपीवाई के तहत कुल 149.53 लाख ग्राहकों का पंजीकरण किया गया है और कुल पेंशन लाभ 6860.30 करोड़ रुपये है।

यह पालिसी करवाने के लिए फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें 

इस पालिसी का क्लेम करने के लिए फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

✅ APAY के लिए आयु सीमा क्या है ?

एपीआई के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है। चूंकि किसी को कम से कम 20 वर्ष के लिए योगदान करना चाहिए और निवेश परिपक्वता के लिए आता है जब कोई 60 की आयु तक पहुंच जाता है, पेंशन योजना के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

अटल पेंशन योजना क्या अच्छी योजना है ?

हाँ अटल पेंशन योजना अच्छी है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास किसी पेंशन योजना तक पहुंच नहीं है । लचीला योगदान राशि और अवधि के बीच में दाव पर लगा योगदान की मात्रा को बढ़ाने या कम करने की स्वतंत्रता से काम करना आसान हो जाता है । इसके अलावा, सरकारी सहायता इसे जोखिम मुक्त निवेश विकल्प बनाती है।

APAY योजना के लिए आवेदन करने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता है ?

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और जन्म तिथि दस्तावेज की आवश्यकता होती है। कोई भी आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड की कॉपी जमा कर सकता है, इसके लिए किसी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।

अटल पेंशन योजना के लिए कौन पात्र नहीं है ?

निम्नलिखित व्यक्ति अटल पेंशन योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

जो भारतीय नागरिक नहीं है।

और 18 वर्ष से कम आयु का व्यक्ति।

एक एक्टिव मोबाइल नंबर और वैध आधार नंबर वाला व्यक्ति।

एक पेंशन योजना के तहत व्यक्ति पहले से ही लाभार्थी हैं।

एक एपी योजना के तहत एक से अधिक पेंशन खाता होना संभव है ?

नहीं, एपीआई स्कीम के तहत एक से अधिक पेंशन खाते में होना संभव नहीं है। हर व्यक्ति का एक अनोखा एपी अकाउंट होता है।

APAY कर कटौती के लिए पात्र है ?

एपीवाई को 1961 के आयकर अधिनियम के 80CCD अनुभाग के तहत कर लाभ है, और इसमें ₹ 50,000 की अतिरिक्त कर कटौती शामिल है।

✅ क्या हम Apy से बीच में पैसे वापस ले सकते हैं ?

लाभार्थी के 60 की आयु तक पहुंचने के बाद एपीआई मासिक पेंशन उत्पन्न करता है। इस उम्र से पहले आप इस स्कीम से कोई पैसा नहीं निकाल सकते।

✅ अटल  पेंशन योजना फॉर्म कैसे भरें ?

एनएसडीएल की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करें और फिर ब्लॉक लेटर्स में फॉर्म भरें। व्यक्तिगत विवरण, पेंशन विवरण, घोषणा और अधिकार और अनुभाग मान्यता जैसी जानकारी - अटल पेंशन योजना (एपीवाय) के लिए ग्राहक पंजीकरण बैंक द्वारा भरी जाएगी।

 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad