DOWNLOAD FORMS FOR PRADHAN MANTRI JEEVAN JYOTI BIMA YOJANA - ONLINE SARKARI YOJNA

Post Top Ad

Sunday, October 18, 2020

DOWNLOAD FORMS FOR PRADHAN MANTRI JEEVAN JYOTI BIMA YOJANA

DOWNLOAD FORMS FOR PRADHAN MANTRI JEEVAN JYOTI BIMA YOJANA


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) (पॉलिसी वर्ष 2016-17 के लिए) 


Q1 योजना का स्वरूप क्या है ?

 यह योजना एक वर्ष की कवर टर्म लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है, जो साल दर साल नवीकरणीय है, जो किसी भी कारण से मृत्यु के लिए जीवन बीमा कवर प्रदान करता है। 

Q2. योजना के तहत क्या लाभ होंगे और देय प्रीमियम ?

 किसी भी कारण से एक उपभोक्ता की मृत्यु पर 2 लाख रुपये देय हैं। देय प्रीमियम प्रति उपभोक्ता 330 रुपये प्रति वर्ष है। 

Q3. प्रीमियम का भुगतान कैसे किया जाएगा ? 

नामांकन पर दी जाने वाली सहमति के अनुसार, एक किस्त में 'ऑटो डेबिट' सुविधा के माध्यम से खाताधारक के बैंक खाते से प्रीमियम काटा जाएगा। सदस्य इस योजना के लागू होने तक हर साल ऑटो-डेबिट के लिए एकमुश्त अधिदेश भी दे सकते हैं, बढकर पुनः अंशांकन किया जा सकता है जिसे योजना के अनुभव की समीक्षा करने पर आवश्यक समझा जा सकता है । 

Q4. योजना की पेशकश/प्रशासन कौन करेगा ? 

इस योजना को एलआईसी और अन्य जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से पेश/प्रशासित किया जाएगा जो भाग लेने वाले बैंकों के सहयोग से समान शर्तों पर आवश्यक अनुमोदन के साथ उत्पाद की पेशकश करने के इच्छुक हैं । भाग लेने वाले बैंक अपने ग्राहकों के लिए योजना को लागू करने के लिए ऐसी किसी भी जीवन बीमा कंपनी को शामिल करने के लिए स्वतंत्र हैं। 

Q5. सदस्यता लेने के लिए कौन पात्र होगा ? 

भाग लेने वाले बैंकों में 18 से 50 वर्ष की आयु के सभी व्यक्तिगत (एकल या संयुक्त) बैंक खाताधारक शामिल होने के हकदार होंगे। किसी व्यक्ति द्वारा एक या अलग-अलग बैंकों में रखे गए कई बैंक खातों के मामले में, व्यक्ति केवल एक बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होगा। 

Q6. नामांकन अवधि और तौर-तरीके क्या है ? 

प्रारंभ में 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक कवर अवधि के लिए लॉन्च पर ग्राहकों को 31 मई 2015 तक नामांकन और अपना ऑटो-डेबिट विकल्प देने की उम्मीद थी, जिसका 31 मई 2016 तक विस्तार किया गया था। जो ग्राहक पहले वर्ष से आगे जारी रखना चाहते हैं,तो उन्हें लगातार 31 मई से पहले ऑटो-डेबिट के लिए अपनी सहमति देने की उम्मीद होगी । इस तारीख के बाद विलंबित नवीकरण बीमा कवरेज के संबंध में शर्तों में परिवर्तन के अधीन पूर्ण वार्षिक प्रीमियम के भुगतान पर संभव होगा । 

Q7. वर्ष 2016-17 में नए उपभोक्ताओं पर लागू बीमा कवरेज की शर्तों में क्या बदलाव किए गए हैं ? 

01 जून 2016 को या उसके बाद पहली बार नामांकन करने वाले उपभोक्ताओं के लिए, योजना में नामांकन की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान होने वाली मृत्यु (दुर्घटना के अलावा किसी अन्य कारण के कारण) के लिए बीमा लाभ उपलब्ध नहीं होगा। आकस्मिक कारणों से होने वाली मृत्यु बीमा कवरेज के पहले दिन से कवर की जाएगी।

Q8. क्या प्रारंभिक वर्ष में योजना में शामिल होने में असफल रहने वाले पात्र व्यक्ति बाद के वर्षों में शामिल हो सकते हैं ?

 हां, ऑटो-डेबिट के जरिए प्रीमियम के भुगतान पर। भविष्य के वर्षों में नए पात्र प्रवेशकर्ता भी तदनुसार शामिल हो सकते हैं । हालांकि, ऐसे उपभोक्ताओं के लिए, योजना में नामांकन की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान होने वाली मृत्यु (दुर्घटना के अलावा किसी अन्य कारण के कारण) के लिए बीमा लाभ उपलब्ध नहीं होगा,.. 

Q9. क्या योजना छोड़ने वाले व्यक्ति फिर से शामिल हो सकते हैं ? 

जो व्यक्ति किसी भी बिंदु पर योजना से बाहर निकलते हैं, वे वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके भविष्य के वर्षों में इस योजना में फिर से शामिल हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे ग्राहकों के लिए, स्कीमक्यू में नामांकन की तारीख से पहले 45 दिनों के दौरान होने वाली मृत्यु (दुर्घटना के अलावा किसी अन्य कारण के कारण) के लिए बीमा लाभ उपलब्ध नहीं होगा। 

10 .योजना के लिए मास्टर पॉलिसी धारक कौन होगा ? 

भाग लेने वाले बैंक मास्टर पॉलिसी धारक होंगे। एलआईसी/चुने हुए बीमा कंपनी द्वारा प्रतिभागी बैंक के परामर्श से एक सरल और सब्सक्राइबर फ्रेंडली एडमिनिस्ट्रेशन एंड क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया गया है । 

यह पालिसी करवाने के लिए फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें 

इस पालिसी का क्लेम करने के लिए फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें

1 comment:

Post Top Ad